एनकाउंटर से पहले तक विकास दुबे को जेल और बेल के खेल का भरोसा था; राजस्थान के सीएम को बकरा मंडी जैसी राजनीति से ऐतराज

1. विकास दुबे के आखिरी 12 घंटे
गांव का गुंडा गैंगस्टर बन जाए और खादी-खाकी उसे हवा दे दे तो वह तीन साल में 10 देशों की यात्राएं भी कर सकता है। ...तो खबर ये कि बिकरू गांव के गैंगस्टर विकास दुबे की पहुंच बैंकॉक और दुबई तक थी। उसने वहां भी करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट कर रखा था। ...और ये सिर्फ अटकलें नहीं हैं, बल्कि इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट का लखनऊ जोन इसकी जांच में भी जुट गया है। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला भी दर्ज हो सकता है। शायद 60 से ज्यादा मामलों में अपराधी रहे विकास पर इसी एक्ट के तहत केस लगना बाकी था।

अब कुछ बातें जो हमारे रिपोर्टर्स ने बताईं...
पहली
- जब यूपी पुलिस विकास को कानपुर ले जा रही थी, तो वह रातभर जागता रहा। पूछताछ में उसने कई बड़े नाम कबूले। ऐसे नाम, जिन्हें सुनकर पुलिसवाले एकदूसरे का चेहरा देखने लगे। नाम क्या थे, ये नहीं पता चला। वह बार-बार पुलिस वालों से पूछता रहा कि जेल ही भेजोगे न? फिर बोला- कुछ महीने या सालभर में मुझे बेल मिल जाएगी। मुस्कराते हुए कहता कि रहा कि गुस्से में मुझसे बिकरू में कांड हो गया।

दूसरी- बिकरू गांव में शनिवार को जब भास्कर टीम पहुंची, तो 150 पुलिसवालों के साथ आरएएफ की बटालियन तैनात मिली। गांव के लोगों के चेहरों पर खौफ है। गांव और आसपास के इलाकों के 500 से ज्यादा लोगों के माेबाइल फोन सर्विलांस पर हैं।

2. राजस्थान की राजनीति में नया एंगल
बहुत हुआ विकास (दुबे), चर्चा अब राजनीति की भी है। बात हो रही है राजस्थान की। यहां सत्ता में कांग्रेस है। कॉम्बिनेशन वैसा ही है, जैसा मध्यप्रदेश में था। यानी एमपी में कमलनाथ और सिंधिया, तो राजस्थान में गहलोत और पायलट। फर्क यही कि सिंधिया सरकार में नहीं थे, जबकि पायलट डिप्टी सीएम हैं। खबर यह है कि राजस्थान में सर्विलांस पर रखे गए दो फोन नंबर के जरिए गहलोत सरकार गिराने की साजिश का खुलासा हुआ है।

माना जा रहा है कि जिस तरह सिंधिया को मध्यप्रदेश में ताकत मिली और कांग्रेस का तख्ता पलटकर उन्होंने शिवराज की सरकार बनवा दी, उससे कुछ लोगों को राजस्थान में प्रेरणा मिल गई। राजस्थान सरकार के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के मुताबिक, जो लोग विधायकों को खरीदने की कोशिश में थे, उन्होंने तो नई सरकार भी बना दी थी और इससे वे दो हजार करोड़ रुपए तक कमाने की सोच रहे थे। ...और तो और, वे ये भी कह रहे थे कि सीएम और डिप्टी सीएम झगड़ रहे हैं, इससे सरकार गिराने में आसानी रहेगी।

सर्विलांस पर लिए गए फोन नंबर तो अवैध हथियारों की तस्करी करने वाले लोगों के थे, लेकिन 3 निर्दलीय विधायकों के खिलाफ शिकायत दर्ज हो गई और 2 भाजपा नेता हिरासत में ले लिए गए। शुक्रवार देर रात कांग्रेस के 24 विधायकों ने जॉइंट स्टेटमेंट जारी कर इसे भाजपा की साजिश बताया। वहीं, भाजपा कहने लगी कि नहीं, ये साजिश तो हमारे खिलाफ हुई है।

उधर, सीएम अशोक गहलोत ने शनिवार को प्रेस कॉन्फेंस की और गोवा, मणिपुर, मध्यप्रदेश के उदाहरण गिनाते हुए बोले- बकरा मंडी में जिस तरह से बकरे बिकते हैं, ये उस तरह की राजनीति हो रही है।

3. स्वामी के आरोप
भाजपा के एक नेता हैं सुब्रमण्यम स्वामी। अपने दावों और आरोपों से चौंकाते हैं। उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस की सीबीआई जांच की मांग की है। स्वामी ने एक ट्वीट में बॉलीवुड के तीन खानों सलमान, शाहरुख और आमिर को थ्री मस्केटियर्स बताते हुए उनसे पूछा है कि सुशांत के मामले में वे तीनों चुप क्यों हैं?

हालांकि, खबर उन्होंने दूसरे ट्वीट में दी है। उन्होंने कहा है कि तीनों खान की भारत और विदेशों, खासकर दुबई में मौजूद संपत्ति की जांच की जानी चाहिए। किसने उन्हें बंगले गिफ्ट किए? कैसे उन्होंने यह संपत्ति खरीदी? जांच किसे करनी चाहिए, ये भी उन्होंने बताया है। इसके लिए उन्होंने ईडी, इनकम टैक्स और सीबीआई के नाम लिए हैं।

4. आज रविवार है, करियर की सोचिए
करियर की बात इसलिए क्योंकि टैरोकार्ड्स कह रहे हैं कि 12 में से 9 राशियों के लिए रविवार का दिन करियर के लिहाज से बेहतरीन रहेगा। आप नए जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पुराने इन्वेस्टमेंट का फायदा भी मिल सकता है।

अब ज्योतिष की बात करते हैं। इसके मुताबिक, रविवार को मीन राशि में मौजूद चंद्रमा पर शनि की टेढ़ी नजर पड़ रही है। इससे मेष, कन्या, तुला, वृश्चिक, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को दिनभर संभलकर रहना होगा।

5. आपके लिए 3 खबरें और... शायद आप इन्हें पढ़ना चाहें

  • पाकिस्तान में हिंदू-सिखों का हाल

पिछले महीने ही पाकिस्तान की इमरान सरकार ने राजधानी इस्लामाबाद में कृष्ण मंदिर बनाने की मंजूरी दी थी। ये इस्लामाबाद का पहला मंदिर होता, लेकिन इस मंदिर की दीवार बन ही रही थी कि कट्टरपंथियों ने इसे तोड़ डाला। पाकिस्तान में हिंदू-सिखों के धार्मिक स्थलों का ऐसा ही हाल है। बंटवारे के समय पाकिस्तान में 428 मंदिर थे। उनमें से 408 दुकान या दफ्तर बन गए। पाकिस्तान में हर साल हजार से ज्यादा लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन...

  • यूपी के 5 बड़े एनकाउंट

यूपी का श्रीप्रकाश शुक्‍ला शार्प शूटर और सुपारी किलर नाम से फेमस था। कहा जाता है कि श्रीप्रकाश ने एक बार मुख्यमंत्री की हत्या की सुपारी ली थी। गर्लफ्रेंड के मोबाइल के सर्विलांस पर होने की वजह से पुलिस उस तक पहुंची और एनकाउंटर कर दिया। रमेश कालिया भी एक समय बड़ा गैंगस्टर था। पुलिस की टीम बाराती बनकर तीन अलग-अलग गाड़ियों में बैठकर उस तक पहुंची थी। इसी तरह घनश्याम केवट यूपी का कुख्यात डकैत था। उसके एनकाउंटर का लाइव टेलिकास्ट हुआ था। पांच बड़े एनकाउंटर की कहानी...

  • बोल्ट वापसी करेंगे?

...और जाते-जाते बात 11 बार के वर्ल्ड चैम्पियन जमैका के उसैन बोल्ट की। महज 9.58 सेकंड में 100 मीटर दौड़ लेने का रिकॉर्ड रखने वाले 33 साल के बोल्ट रिटायरमेंट का फैसला बदल सकते हैं। उन्होंने 2017 में रिटायरमेंट लिया था। 3 ओलिंपिक में 8 गोल्ड उनके नाम हैं। वे कहते हैं कि उनके पूर्व कोच ग्लैन मिल्स कहेंगे, तो वे ट्रैक पर वापसी करेंगे। 200 मीटर रेस में 19.19 सेकंड का रिकॉर्ड...



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Vikas Dubey | News Brief/Dainik Bhaskar Morning Latest [Updates]; Gangster Vikas Dubey Updates, Rajasthan snooping congress government


source https://www.bhaskar.com/national/news/news-brief-dainik-bhaskar-morning-latest-updates-gangster-vikas-dubey-updates-rajasthan-snooping-congress-government-127504025.html

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट