चंबल नदी पर पुल निर्माण की स्वीकृति: नीमच से भानपुरा फोर लाइन रोड का होगा निर्माण, लोगों को मिलेगी सुविधा


चंबल नदी पर पुल निर्माण की स्वीकृति के आदेश पारित हो गए है। इससे नीमच से भानपुरा फोर लाइन रोड निर्माण होगा। मंदसौर लोकसभा के लिए गरोठ और मल्हारगढ़ को जोड़ने के लिए नीमच से भानपुरा के लिए फोर लाइन रोड निर्माण की स्वीकृति दी गई। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग ने चंबल नदी पर 3 किमी दूरी का पुल निर्माण के साथ ही फोर लाइन रोड निर्माण की मांग लगातार क्षेत्र की जनता कर रही थी।

मंदसौर संसदीय क्षेत्र के मल्हारगढ़ वाया डिटवास होते हुए खड़ावदा, गरोठ और भानपुरा के लिए फोर लाइन रोड निर्माण पुल निर्माण के लिए अधिकारी सर्वे कर चुके है। चंबल नदी के पुल निर्माण से इस रास्ते से जाने तक जिला मुख्यालय से मंदसौर से गरोठ की दूरी लगभग 40 किलोमीटर कम हो जाएगी। मंदसौर से झालावाड़ राजस्थान जाने के लिए भी एक सुगम रास्ता होगा।

संसदीय क्षेत्र मल्हारगढ़ वाया डिटवास विकासखंड मल्हारगढ़ से मौला खेड़ी विकासखंड गरोठ के बीच में चंबल नदी पर पुल निर्माण की तत्कालीन प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करने की मांग की गई है। वर्तमान में यह मार्ग भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अंतर्गत ना होकर के मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के अंतर्गत है।

मार्ग पर बाइक, कार, जीप और लाइट मोटर व्हीकल का यातायात बहुत सीमित है। निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि नदी की चौड़ाई के अतिरिक्त चंबल नदी के दोनों किनारों पर कुल 2.3 किमी तक गांधी सागर का जल भराव क्षेत्र है। इसलिए प्रस्तावित मार्ग पर 3 किमी से अधिक की लंबाई के पुल (एलिवेटेड) रोड की आवश्यकता होगी। फोर लाइन मार्ग के लिए राज शासन ने डीपीआर के लिए निविदा आमंत्रित की है।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट