देवउठनी ग्यारस आज; तमिलनाडु से टकराएगा तूफान और मोदी बोले- वैक्सीन का वक्त और कीमत तय नहीं

नमस्कार!
प्रधानमंत्री मोदी ने 9 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से करीब 4 घंटे कोरोना की रोकथाम पर बात की। फिर बोले- अभी वैक्सीन की डोज और कीमत तय नहीं मगर सरकार डिस्ट्रीब्यूशन प्लान बना रही है। वहीं, 48वें इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स में पहली भारतीय वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' बेस्ट ड्रामा सीरीज चुनी गई। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है…

  • BSE का मार्केट कैप 174.81 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 53% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,000 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,604 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,200 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • देवउठनी ग्यारस आज। तुलसी-शालिग्राम विवाह मुहूर्त- शाम 05:15 से 05:40 तक (गोधूलि वेला) और शाम 06:40 से रात 08:25 तक (अमृत काल)।
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी के शताब्दी दिवस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज शाम 05:30 बजे शामिल होंगे।
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी। आज दोपहर 1 बजे तक स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं।

देश-विदेश
43 ऐप्स बैन, इनमें जैक मा की कंपनी अलीबाबा के 4 ऐप शामिल

केंद्र सरकार ने मंगलवार को इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट 69A के तहत 43 मोबाइल ऐप पर बैन लगा दिया। बैन की गईं 43 ऐप्स में से 14 डेटिंग, 8 गेमिंग ऐप्स, 6 बिजनेस और फाइनेंस और एक इंटरटेनमेंट ऐप शामिल हैं। केंद्र के मुताबिक, इन ऐप्स से देश की एकता, अखंडता, सुरक्षा के लिए खतरा।

WHO की जांच टीम चीन जाएगी, संक्रमण फैलने की जांच करेगी
WHO ने कई महीनों बाद आखिरकार विदेशी एक्सपर्ट्स की एक टीम चीन भेजने का फैसला किया। यह टीम वहां कोरोनावायरस के फैलने की जांच करेगी। दुनियाभर में अब तक 5.94 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 14 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

आज तमिलनाडु और पुडुचेरी से टकराएगा साइक्लोन निवार
बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान निवार ने तेजी पकड़ ली है। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान निवार बुधवार दोपहर से शाम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराएगा। इस दौरान 100 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

UP में लव जिहाद किया तो 10 साल जेल होगी

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद पर दो दिन में दो बड़े फैसले किए गए। यूपी सरकार ने शादी के लिए धर्म परिवर्तन के खिलाफ अध्यादेश को मंजूरी दे दी। राज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद अब लव जिहाद अपराध होगा। कानून के तहत 10 साल तक की सजा दी जा सकती है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सोमवार को कहा था कि शादी के लिए सभी को मनपसंद साथी चुनने का हक है।

रूस की कोरोना वैक्सीन बाकी देशों को 700 रु. से कम में मिलेगी
रूस में बनी वैक्सीन स्पूतनिक V 95% असरदार साबित हुई। पहला डोज देने के 28 दिन बाद वैक्सीन ने 91.4% इफेक्टिवनेस दिखाई थी, जो 42 दिन बाद बढ़कर 95% हो गई। रूस के लोगों को यह फ्री मिलेगी जबकि बाकी देशों के लिए इसकी कीमत 700 रुपए से कम होगी।

एक्सप्लेनर
क्यों आ रहा है 'निवार' और तूफान आने के बाद क्या होगा?

बंगाल की खाड़ी से सटे तमिलनाडु और पुडुचेरी के समुद्री तटों से आज दोपहर साइक्लोन 'निवार' टकराएगा। इस दौरान 100 से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। साइक्लोन निवार आ क्यों रहा है? सरकारों की क्या तैयारियां हैं?

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
लीची और अमरूद की बागवानी शुरू की, सालाना 25 लाख कमा रहे

उत्तरप्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले राजपाल सिंह के दोस्त ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करने लगे, लेकिन राजपाल ने गांव में रहकर खेती करने का ही फैसला किया। अभी वे आम, अमरूद और लीची की खेती करते हैं। इससे सालाना 25 लाख रु. की कमाई हो रही है।

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • जयपुर के आमेर में हाथी की सवारी पर लगा बैन मंगलवार से हट गया। यहां कोरोना के कारण 17 मार्च से सैलानियों के लिए हाथी की सवारी को बंद कर दिया गया था।
  • बॉम्बे हाईकोर्ट ने कंगना रनोट के खिलाफ एफआईआर रद्द करने से इनकार किया। कोर्ट ने कहा- कंगना और रंगोली 8 जनवरी को बांद्रा पुलिस स्टेशन में हाजिरी दें।
  • महेंद्र सिंह धोनी के खेल को निखारने वाले देवल सहाय का मंगलवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थे। उन्होंने रांची में टर्फ क्रिकेट ग्राउंड बनवाया था।
  • अरब सागर में गुजरात से लगी पाकिस्तान की समुद्री सीमा में पाक मरीन के 5 जंगी जहाज-एक हेलिकॉप्टर नजर आया। भारतीय एजेंसियां-सुरक्षाबल सतर्क हो गए हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Devoutni Gyaras today; Storm and Modi will hit Tamil Nadu - time and price of vaccine not decided Top News Morning Briefing Today From Dainik Bhaskar On 25 november 2020


source https://www.bhaskar.com/national/news/devoutni-gyaras-today-storm-and-modi-will-hit-tamil-nadu-time-and-price-of-vaccine-not-decided-top-news-morning-briefing-today-from-dainik-bhaskar-on-25-november-2020-127946836.html

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट