लोकसभा चुनाव से पहले नीमच जिले को बड़ी सौगात, 111 करोड़ की लागत से बनेगा ये बायपास, जावरा-इंदौर फोरलेन को भी मिली स्वीकृति


नीमच। प्रदेश के मुक्यमंत्री डॉ मोहन यादव के मंत्रिमंडल की अहम बैठक आज संपन्न हुई। जिसमे कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट की बैठक में नीमच शहर की 21 किमी बाईपास को भी मंजूरी मिली हैं। साथ ही जावरा से इंदौर टू-लेन मार्ग को भी फोरलेन में परिवर्तित किया जाएगा। जिसके लिए 5000 करोड़ रूपए का बजट रखा गया हैं। 
मंत्रि-परिषद द्वारा नीमच जिले में 111 करोड़ 67 लाख रूपये की लागत से बनने वाले नीमच बायपास व्हाया हिंगोरिया, जयसिंहपुरा, बघाना, लेवडा, चांगेरा मार्ग लंबाई 21.20 किमी के निर्माण के लिये प्रशासकीय स्वीकृति दी गई। इस बायपास के बन जाने से मंदसौर तथा चितौडगढ़ की तरफ से यातायात एवं नीमच के जीरन/चीताखेडा क्षेत्र से आने वाले यातायात को मंडी में तथा राजस्थान के छोटी सादडी/बाँसवाड़ा आने-जाने में सुविधा मिलेगी। शहर का आन्तरिक यातायात भी सुगम बनेगा।

मंत्रि-परिषद द्वारा उज्जैन शहर को जावरा स्थित एक्सप्रेस-वे इंटरचेंज से जोड़ने के लिये 102.80 किमी लम्बे ग्रीनफील्ड एक्सेस कंट्रोल्ड हाइवे के निर्माण की स्वीकृति दी है। इस परियोजना का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप हाइब्रिड एनयूटी आधार पर होगा। परियोजना की लागत 5 हजार 17 करोड़ 22 लाख रूपए है। परियोजना पर 17 वर्षों में कुल व्यय 5 हजार 17 करोड़ 22 लाख रूपए में से 557 करोड़ रूपए का भुगतान सड़क विकास निगम और 4460 करोड़ रूपए का भुगतान राज्य बजट से किया जायेगा। इस मार्ग पर 7 बड़े पुल, 26 छोटे पुल, 270 पुलिया, 5 फ्लाई ओवर, 2 रेलवे ओवरब्रिज बनाये जाएंगे। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा दिल्ली एवं मुम्बई के मध्य 8 लेन एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। इस राजमार्ग की 247 कि.मी. लम्बाई राज्य के मंदसौर, रतलाम एवं झाबुआ जिलों से गुजरता है। एक्सप्रेस-वे के इस भाग में 7 स्थानों पर एक्सप्रेस-वे से जुडने के लिये इंटरचेंज दिये गये हैं। इनमें से एक इंटरचेंज जावरा के पास भूतेड़ा पर स्थित है। क्षेत्र के औद्योगिक विकास एवं अर्थव्यवस्था में गुणात्मक सुधार को दृष्टिगत रखते हुये उज्जैन शहर को जावरा स्थित एक्सप्रेस-वे इंटरचेंज से जोड़ने के लिये यह निर्णय लिया गया है।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट