बड़ीसादड़ी-नीमच रेललाइन के लिए 150 करोड़ की सौगात:मेवाड़ से मारवाड़ में होगा आमान परिवर्तन, चित्तौडगढ़-नीमच डबलिंग पर भी बजट

केंद्र सरकार की ओर से रेल बजट में चित्तौड़गढ़ सांसदीय क्षेत्र को कई बड़ी सौगात मिली है। रेलवे मंत्री ने बड़ीसादड़ी-नीमच के नए ट्रैक के लिए हरी झंडी दे दी है। इसके लिए उन्होंने 150 करोड़ रुपए अलॉट किया है। इसके साथ मेवाड़ को मारवाड़ को जोड़ने के लिए आमान परिवर्तन किया जाएगा। ऐसे में अब चित्तौड़गढ़ से मालवा और मेवाड़ से मारवाड़ की राह ओर आसान हो जाएगी। चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने कहा है कि बजट से रेलवे कार्यों को गति मिलेगी। साथ ही यात्री सुविधाओं का भी विस्तार होगा।



अब मेवाड़ से मारवाड़ और चित्तौड़गढ़ से मालवा जाने की आसान होगी राह
सांसद सीपी जोशी ने बताया कि केन्द्र सरकार की और से आम बजट 2023-24 में रेलवे के लिए चल रहे कार्यों के लिए बजट का अलॉट किया है। इसमें चित्तौड़गढ़ सांसदीय क्षेत्र को सौगातें मिली है। जिसमें बड़ीसादड़ी से नीमच के लिए नए ट्रैक को बजट में हिस्सा मिला है। संसदीय क्षेत्र में आजादी के बाद किसी नई रेललाइन के लिए बजट दिया है। कुछ महीने पहले ही बरसों से अटका हुआ मावली-बड़ीसादड़ी रेललाइन का काम पूरा हुआ था और वहां से ट्रेनों का संचालन भी शुरू हुआ था। अब बड़ीसादड़ी से रेल लाइन बनने के बाद क्षेत्रवासियों को मालवा तक जाने के लिए ना चित्तौड़गढ़ आना होगा और ना उदयपुर। इतना ही नहीं मावली से मारवाड़ रेललाइन का काम भी पूरा होता है तो मारवाड़ से मालवा की कनेक्टिविटी सीधे हो जाएगी।

474 करोड़ में से मिला 150 करोड़ रुपए
बजट में नीमच-बड़ीसादड़ी 48 किलोमीटर नई रेल लाईन के लिए 474 करोड़ रुपए पर बजट राशि 150 करोड़ रुपए अलॉट हुआ है। सांसद सीपी जोशी ने 2017 में ही इसके लिए रुपए सेंशन करवाए थे। पहली बार में ही बड़ी राशि अलॉट होने से काम तेजी से चलने की पूरी संभावना है। साथ ही रेलवे में विकास कार्यों को पंख लगेंगे और रेलवे में यात्री सुविधाओं का विकास होगा।

चित्तौडगढ-नीमच डबलिंग पर बजट
सांसद सीपी जोशी ने बताया कि चित्तौडगढ-नीमच डबलिंग 55.73 किलोमीटर के लिए 50 करोड़ रुपए और मावली से मारवाड़ तक आमान परिवर्तन के लिए 20 करोड़ पांच लाख रुपए की राशि अलॉट हुई है। वैसे चित्तौड़गढ़ नीमच ट्रैक पर पहले काम हो चुका है लेकिन कुछ काम अभी भी बाकी है, जिसके लिए राशि दी गई है।

रेलवे की दिशा में कई काम, बढ़ेगी यात्री सुविधा
इसके अलावा रेलवे के क्षेत्र में यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मावली-बडीसादडी, उदयपुर-उमरा के लिये आमान परिवतर्न कार्यों को पूरा करने के लिए 90.50 करोड़, अजमेर-चित्तौडगढ डबलिंग कार्य 186 किलोमीटर अंतिम स्थान सर्वेक्षण कार्य पर एक करोड़ रुपए के बजट, रतलाम-नीमच-चित्तौडगढ-कोटा विद्युतीकरण कार्य पूरा (348 किमी) करने के लिए 7.71 करोड़ रुपए अलॉट हुआ है। अजमेर-मावली-उदयपुर विद्युतिकरण (294 किमी) के लिए 29.2 करोड़ रुपए, उदयपुर-हिम्मतनगर विद्युतिकरण (209 किमी) के लिए 87.43 करोड़ रुपए अलॉट किया है।

सांवलियाजी रेललाइन सर्वे पर भी बजट
बजट में मावली-बड़ीसादड़ी विद्युतिकरण (82 किमी) के लिए नौ करोड़ रुपए, अजमेर-चित्तौडगढ रेलपथ नवीनीकरण के लिए 10.20 करोड़ रुपए, अजमेर-चित्तौडगढ रेलपथ लूपलाईन नवीनीकरण के लिए एसके करोड़ रुपए, कोटा-चित्तौडगढ रेलपथ नवीनीकरण के लिये 4.30 करोड़ रुपए, चित्तौडगढ-उदयपुरसिटी रेलपथ नवीनीकरण के लिए 1.50 करोड़ रुपए, अजमेर से चित्तौडगढ तथा उदयपुर के मध्य रेलवे अण्डरपास के लिये 50 लाख रुपए, उदयपुर सिटी बड़ी लाईन दुघर्टना सहायता गाड़ी के लिये 5 करोड़ रुपए बजट में आवंटित किए। इसके साथ ही निम्बाहेड़ा-सांवलियाजी-कपासन नई रेल लाईन सर्वे, चित्तौड़गढ़ बाईपास सर्वे, अजमेर-उदयपुर दोहरीकरण सर्वे, अजमेर-चित्तौड़गढ़ दोहरीकरण अंतिम स्थान सर्वे, डेट-घोसुन्डा बाईपास सर्वे, मावली मारवाड़ दोहरीकरण सर्वे आदि के लिये भी बजट आंवटीत किया गया हैं।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट