मंत्री सखलेचा ने खजुराहों में की रेल मंत्री से मुलाकात


नीमच. पिछले दो साल कोरोना संक्रमण के चलते रेल सुविधा बुरी तरह प्रभावित हुई है। कोरोना संक्रमण भले काफी कम हो गया है, लेकिन रेल सुविधाओं में विस्तार नहीं हुआ है। रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने केंद्रीय रेल मंत्री से मुलाकात की है।

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ने ऐसा क्या किया कि बन गए चर्चा का केंद्र

केंद्रीय रेल मंत्री को मांग पत्र सौंपते हुए कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा।

कोरोना संक्रमण कम हुआ, नहीं बढ़ीं ट्रेनें

नीमच से अन्य शहरों की ओर आने-जाने में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दो साल में लोगों को रेल सुविधाएं बंद होने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। कोरोना संक्रमण कम होने के बाद से छोटी और लम्बी दूरी की ट्रेनों की मांग फिर से की जा रही है। इसके लिए विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक नेताओं ने अपने स्तर पर पत्र व्यवहार भी किए हैं। लेकिन विशेष सुविधा नहीं मिली। जब से पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पर पहुंचे हैं बसों का किराया भी बढ़ गया है। ऐसे में बसों में सफर करना लोगों की पहुंच से बाहर सा होता जा रहा है। निरंतर बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों ने एक बार फिर लोगों का ध्यान ट्रेनों की ओर खींचा है। कोरोना संक्रमण के चलते ट्रेन सुविधाओं को भी ब्रेक लग गया था। पिछले ४-५ महीने में एक बार फिर से लोगों ने ट्रेनों से सफर करना प्रारंभ किया है। लम्बी दूरी की यात्रा के लिए ट्रेनें सबसे सुगम साधन हैं भी, लेकिन कोरोना संक्रमण कम होने के बाद भी रेल सुविधाएं पूर्ववत नहीं हो पाई हैं। इसके चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

खुजराहों में केंद्रीय रेल मंत्री को सौंपा मांग पत्र
लोगों की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए देश के प्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने पिछले दिनों खुजराहों में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। इस दौरान कैबिनेट मंत्री सखलेचा ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को नीमच जिले के नागरिकों की ओर से विभिन्न ट्रेनों का स्टॉपेज करने एक मांग पत्र सौंपा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल मंत्रालय की ओर से नीमच में विभिन्न ट्रेनों का स्टॉपेज जल्द ही करवाने का विश्वास भी मंत्री सखलेचा को दिया है। मंत्री सखलेचा ने केंद्रीय रेल मंत्री से नीमच-सिंगोली-कोटा रेललाइन के प्रोजेक्ट का काम भी शीघ्र प्रारंभ करवाने का आगृह किया।

इन ट्रेनों के ठहराव की करी मांग
प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने केंद्रीय रेल मंत्री वैष्णव को सौंपे मांग पत्र में इन्दौर-जोधपुर क्रमांक 14801 एवं 14802 का कोरोना पूर्व की स्थिति में जावद रोड पर ठहराव की मांग की है। मंदसौर-कोटा एक्सप्रेस क्रमांक 59834 का जावद रोड पर ठहराव कराने का अनुरोध किया है। जयपुर-पुणे (हमसफर एक्सप्रेस) साप्ताहिक का तथा उदयपुर-पुणे गाड़ी क्रमांक 19668 का नीमच में ठहराव शुरू कराने की मांग की है। साथ ही नीमच-कोटा स्वीकृत रेल लाइन जिसका सर्वे हो चुका है जो रेलवे बोर्ड अध्यक्ष की टेबल क्रमांक 13 पर लंबित है की वित्तीय स्वीकृति की भी मांग की है।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट