मंत्री सखलेचा ने जावद में 2 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन, प्रदेश का पहला बायो टेक्नोलॉजी पार्क बनेगा जावद क्षेत्र में


प्रदेश का पहला बायो टेक्नोलॉजी पार्क जावद क्षेत्र के सरवानिया महाराज में 100 एकड़ क्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है। इस बायोटेक्नोलॉजी पार्क के बनने से कृषि तकनीक में अभूतपूर्व बदलाव आएगा और क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। यह बात प्रदेश के सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने रविवार को नगर परिषद जावद द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में 267 .34 लाख की लागत के विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्य का भूमि पूजन एवं लोकार्पण करने के बाद आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर श्याम सुंदर काबरा, सचिन गोखरू, जयप्रकाश पाडला, गौरव तिवारी, कैलाश प्रजापत, अर्जुन माली सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मंत्री सखलेचा ने कहा कि, स्वास्थ्य के क्षेत्र में जावद क्षेत्र ऐसा क्षेत्र है जहां सभी नागरिकों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अभियान चलाया गया है और अब तक डेढ़ लाख से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि, क्षेत्र के जिन लोगों ने अभी तक अपना और अपने परिवार के सदस्यों का हेल्थ चेकअप नहीं करवाया है, वे अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों का निशुल्क हेल्थ चेकअप अवश्य करवा लें। उन्होंने कहा कि, यह हेल्थ चेकअप अभियान बीमार होने से पहले ही रोग की पहचान कर उसका समय रहते उपचार करने के लिए चलाया जा रहा है। क्षेत्र के सभी नागरिक निशुल्क हेल्थ चेकअप अवश्य करवाएं।

मंत्री सखलेचा ने कहा कि, आईटी क्षेत्र की बड़ी कंपनियां टीसीएस और इंफोसिस द्वारा जावद और सिंगोली में 50-50 बच्चों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह कंपनियां इन बच्चों को प्रशिक्षण पूरा करवा कर अपनी कंपनियों में रोजगार उपलब्ध कराएगी। आने वाले 2 वर्षों में इन कंपनियों में जावद क्षेत्र के 1000 बच्चों को रोजगार उपलब्ध करवाने के संबंध में चर्चा हुई है। 

उन्होंने कहा कि, जावद के औद्योगिक क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 6.30 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई है। इस राशि से औद्योगिक क्षेत्र में विकास कार्य करवाया जाएंगे और नए उद्योग स्थापित करवाए जाएंगे। इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे, उन्होंने उपस्थित जनों से आह्वान किया कि, वे जावद क्षेत्र की तरक्की और विकास में अपना सहयोग करें। कार्यक्रम को जयप्रकाश पांडला एवं श्यामसुंदर काबरा ने भी संबोधित किया।

प्रारंभ में मंत्री सखलेचा ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर एवं माल्यार्पण कर कन्याओं का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तत्पश्चात उन्होंने नगर परिषद जावद की ओर से 267.34 लाख से अधिक की लागत के विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया। मंत्री सखलेचा द्वारा इस कार्यक्रम में रामपुरा दरवाजा, खोर दरवाजा एवं अठाना दरवाजा के सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया। इसके साथ ही 37.84 लाख लागत के जावद के प्रमुख मार्गों के डामरीकरण कार्य, 1.60 करोड की लागत के सांवलिया नाले में एसडीआरएफ योजना तहत आरसीसी नाला निर्माण कार्य, मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तृतीय चरण तहत 67 लाख की लागत से सीसी रोड एवं पेवर ब्लाक निर्माण तथा रामपुरा दरवाजा के पास अटल वाटिका निर्माण एवं 2.50 लाख की विधायक निधि से रूपारेल आईटीआई के पास पुलिया निर्माण कार्य का भूमिपूजन भी किया।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट